बुलंदशहर एवं गौतमबुद्ध नगर में स्तर -2 एवं स्तर -3 का आईसीटी प्रशिक्षण October, 2023

शिव नादर विश्वविद्यालय, दादरी, गौतमबुद्ध नगर में तीन दिवसीय स्तर -2 एवं स्तर -3 का आईसीटी प्रशिक्षण का आयोजन 3-5 अक्तूबर 2023 के दौरान किया गया। स्तर 2 का प्रशिक्षण जनपद स्तरीय है जो अकादमिक रिसोर्स पर्सन को प्रदान किया गया है एवं स्तर 3 ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण है जो शिक्षकों को प्रदान किया गया है। जनपद बुलंदशहर के सिकंदराबाद ब्लॉक और गौतम बुद्ध नगर के दादरी ब्लॉक से चयनित 4 अकादमिक रिसोर्स पर्सन तथा 19 विद्यालयों से 34 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया। डिजिटल सामग्री से शिक्षण प्रक्रिया को आकर्षक, प्रभावी और बेहतर बनाने पर ज़ोर दिया गया।

प्रशिक्षक के रूप में बेसिक शिक्षा विभाग, बुलंदशहर से सचिन कुमार गुप्ता, स्टेट रिसोर्स पर्सन , रंजीता रानी, डायट प्रवक्ता, गौतम बुद्ध नगर से कंचन बाला, स्टेट रिसोर्स पर्सन, एवं प्रताप सिंह, डायट प्रवक्ता ने आईसीटी के माध्यम से सीखने के प्रदर्शित किए। उन्होंने कहा कि, “कार्यक्रम के प्रशिक्षण के दौरान शिव नादर फाउंडेशन द्वारा प्राथमिक शिक्षा में कक्षा 1 तथा कक्षा 2 के लिए कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम पर ICT पाठ्यक्रम तैयार किया गया है। जिन शासकीय विद्यालयों में स्मार्ट क्लास संचालित है, उन विद्यालयों में शिव नाडार फाउंडेशन द्वारा विकसित यह आईसीटी आधारित शिक्षण चलाया जाएगा।”

प्रशिक्षण के समापन पर गौतमबुद्ध नगर डायट प्राचार्य आर .एस. यादव ने शिक्षा इनिशिएटिव के ऑफिस में कार्यक्रम के संचालन एवं इसकी गुणवत्ता पर चर्चा की, तत्पश्चात इस कार्यक्रम को विद्यालयों में और बेहतर तरीके से संचालित करने के लिए प्रेरित हुए प्रशिक्षुओं को प्रमाण पत्र प्रदान किए साथ ही शिव नादर फाउंडेशन की टीम को इस कार्यक्रम के आयोजन हेतु धन्यवाद दिया।

More Events